Home Sport News मिनी ऑक्शन में सभी टीमों का सबसे महंगा खिलाड़ी, जानें क्यों लगाया इतनी मोटी रकम का दांव? क्या हैं इन खिलाड़ियों के लिए फ्यूचर प्लान?

मिनी ऑक्शन में सभी टीमों का सबसे महंगा खिलाड़ी, जानें क्यों लगाया इतनी मोटी रकम का दांव? क्या हैं इन खिलाड़ियों के लिए फ्यूचर प्लान?

0
मिनी ऑक्शन में सभी टीमों का सबसे महंगा खिलाड़ी, जानें क्यों लगाया इतनी मोटी रकम का दांव? क्या हैं इन खिलाड़ियों के लिए फ्यूचर प्लान?

[ad_1]

IPL 2023: दुनिया की सबसे बड़ी केशरिच टी20 लीग इंडियन प्रीमियर लीग में खिलाड़ियों को रातोंरात मालामाल होते देखा गया है। यहां पर खिलाड़ियों की जिंदगी को बदलते देखा गया है, जहां एक अनजान से खिलाड़ी को भी  आईपीएल में जब नीलामी का बाजार सजता है, तो यहां ये नहीं देखा जाता कि किस खिलाड़ी पर कितनी बोली तक रूकना है, बल्कि फ्रैंचाइजी उसके करंट परफॉरमेंस और अपनी टीम की जरूरत और संतुलन के हिसाब तब तक दांव खेलते हैं, जब तक वो खिलाड़ी उनकी टीम का हिस्सा ना बन जाएं।

ऐसा ही कुछ आईपीएल के 2023 के मिनी ऑक्शन में देखा गया। भले ही इस बार नीलामी के मैदान में इतने ज्यादा खिलाड़ी नहीं थे, और ना ही फ्रैंचाइजियों को इतने ज्यादा खिलाड़ियों की भी जरूरत थी, लेकिन कुछ ऐसे खिलाड़ी रहे जिन्हें जरूरत थी उससे भी मोटी रकम देने से भी नहीं कतराएं। और इसके साथ ही तमाम फ्रैंचाइजी ने कोई ना कोई ऐसे दांव लगाएं जो रिकॉर्डतोड़ साबित हुआ। तो चलिए इस ऑक्शन में सभी टीमों के सबसे महंगे खिलाड़ी पर बात करते हैं, कि आखिर फ्रैंचाइजी ने क्यों इस खिलाड़ी पर करोड़ों लगा दिए। उस प्लेयर्स पर क्या है फ्रैंचाइजी का फ्यूचर प्लान

Source_TOI

कोलकाता नाइट राइडर्स- शाकीब अल हसन (1.50 करोड़ रुपये)

आईपीएल के इस मिनी ऑक्शन में सभी फ्रैंचाइजी किसी ना किसी खिलाड़ी पर बोली लगाते रहे, लेकिन कोलकाता नाइट राइडर्स के ऑक्शन की टेबल पर बैठे लोग बिल्कुल खामोश बैठे थे। ऐसा लग रहा था मानों वो इस ऑक्शन का हिस्सा ही ना हो। अपनी एक मामूली पर्स वेल्यू के साथ वो उतरे थे, ऐसे में लगभग तमाम बड़े नाम उनकी पहुंच से बिल्कुल भी करीब नहीं थे। आखिर में उन्होंने बांग्लादेश के दिग्गज ऑलराउंडर शाकीब अल हसन को चुना। शाकीब को 1.50 करोड़ रुपये की बेस प्राइज में ही अपना बना लिया।

शाकीब को लेने में वैसे तो इतनी ज्यादा बुद्धिमानी नहीं समझी जा सकती है, ये खिलाड़ी बेस प्राइज में मिलना घाटे का सौदा भी नहीं है, जरूरत के वक्त टीम को एक ऑलराउंडर का विकल्प दें सकते हैं।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर- विल जैक्स (3.2 करोड़ रुपये)

आईपीएल के इस सीजन के लिए हुए ऑक्शन में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की फ्रैंचाइजी के पास ना तो ज्यादा पर्स बचा था और ना ही उन्हें इतने ज्यादा खिलाड़ियों की जरूरत थी। ऐसे में वो बहुत ही सावधानी के साथ उतरे। उन्होंने कुछ खिलाड़ियों पर बोली जरूर लगाई लेकिन वो उनके पहुंच से दूर रहे। आखिर में इंग्लैंड के विकेटकीपर बल्लेबाज विल जैक्स उन्हें हाथ लगा। विल जैक्स पर आरसीबी ने 3.2 करोड़ रुपये का पैसा लगाया और अपने साथ कर लिया।

ये खिलाड़ी इनकी टीम में काफी मायने रखता है। विल जैक्स एक शानदार युवा बल्लेबाज हैं, साथ ही विकेटकीपिंग का विकल्प भी देते हैं। उनके लिए दिनेश कार्तिक अपने करियर के आखिरी पड़ाव पर हैं, ऐसे में जैक्स वो हैं जो आने वाले सीजन के लिए टीम में विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी अदा कर सकते हैं।

ये भी पढ़े-TATA IPL Auction: Top 5 Players who can be the Highest Bid in the TATA IPL 2023 Auction. 

दिल्ली कैपिटल्स- मुकेश कुमार (5.50 करोड़ रुपये)

इंडियन प्रीमियर लीग ने अब तक सैकड़ों खिलाड़ियों को करोड़पति बनाया है। कुछ खिलाड़ी तो ऐसे रहे हैं जिन्हें कोई नहीं जानता हो, लेकिन नीलामी में कुछ ऐसा कर जाते हैं, कि पूरी दुनिया जानने लगती है। इस बार के मिनी ऑक्शन में मुकेश कुमार से बड़ा उदाहरण नहीं देखने को मिल सकता है। बिहार के गोपालगंज के रहने वाले और पश्चिम बंगाल के तेज गेंदबाज मुकेश कुमार को दिल्ली कैपिटल्स ने 5.50 करोड़ रुपये में खरीदा। जो मुकेश कुमार पिछले सीजन अनसोल्ड रहे थे, जिन्हें कोई नहीं जानता वो रातोंरात करोड़पति बन गया।  29 साल के इस तेज गेंदबाज ने अपनी गेंदबाजी से काफी प्रभावित किया है, जिन्होंने 2015 में अपने प्रथम श्रेणी क्रिकेट का डेब्यू किया और 33 मैचों में 123 विकेट ले चुके हैं, वहीं टी20 में वो 23 मैच में 7.20 की बेहतरीन इकॉनोमी से 25 विकेट हासिल कर चुके हैं।

दिल्ली कैपिटल्स ने उन पर ये बड़ा दांव आने वाले कुछ सीजन के लिए लगाया है, क्योंकि वो एक ऐसे इंडियन गेंदबाज की तलाश में थे, जो उनकी टीम के लिए कुछ सीजन खेल सके और विकेट निकालने के साथ ही रन गति पर भी अंकुश लगा सके।

राजस्थान रॉयल्स- जैसन होल्डर (5.75 करोड़ रुपये)

आईपीएल के 15वें सीजन की रनरअप टीम राजस्थान रॉयल्स इस बार के ऑक्शन में वैसे तो काफी संतुलन के साथ ही उतरी थी। उन्होंने कुछ कमियों को पूरा करने के लिए ऑक्शन की टेबल पर जोर लगाया। जिसमें वो सैम कुरेन, बेन स्टोक्स, केमरोन ग्रीन को पाने के लिए काफी आगे गए, लेकिन उन्हें सफलता मिली विंडीज के दिग्गज ऑलराउंडर जेसन होल्डर पर। जेसन होल्डर एक बहुत ही जबरदस्त ऑलराउंडर हैं, जिनके पास तेज गेंदबाजी के अलावा हिटिंग एबिलिटी है।

राजस्थान रॉयल्स ने उन्हें 5.75 करोड़ रुपये में हासिल किया। रॉयल्स वाले चाहते हैं कि उनके पास एक ऐसा विदेशी विकल्प मिल जाए, जो ना केवल तेज गेंदबाजी करें, साथ ही अपनी बल्लेबाजी से भी टीम की नैया पार लगाए।

गुजरात टाइटंस- शिवम मावी (6 करोड़ रुपये)

आईपीएल के पिछले सीजन यानी 15वें सीजन की टीम गुजरात टाइटंस एक बहुत ही संतुलित टीम नजर आ रही थी। इसी संतुलन के साथ वो ऑक्शन के मैदान में उतरे। उन्हें टीम में कुछ ही स्थानों की जरूरत थी, ऐसे में गुजरात टाइटंस ने बहुत ही सावधानी के साथ खिलाड़ियों को खरीदा। उनकी लिस्ट में उत्तर प्रदेश के तेज गेंदबाज शिवम मावी भी शामिल हो गए। जो उनकी टीम के सबसे महंगे खिलाड़ी साबित हुए। मावी को टाइटंस ने 6 करोड़ रुपये की रकम देकर अपने साथ कर लिया।

शिवम मावी पर इतना बड़ा दांव लगाने का एक बड़ा कारण उन्हें एक ऐसे इंडियन पेसर की जरूरत थी, जो मोहम्मद शमी का साथ दे सके। शमी के अलावा उनके पास पिछले सीजन में कोई विश्वासपात्र तेज गेंदबाज नहीं था। साथ ही युवा होने के कारण भी गुजरात टाइटंस ने शिवम को बड़ी रकम में खरीद लिया।

सनराइजर्स हैदराबाद- हैरी ब्रुक (13.25 करोड़ रुपये)

आईपीएल में 2016 में खिताब जीतने के बाद ऑरेंज आर्मी लगातार संघर्ष कर रही है, उन्हें इसके बाद फिर से टाइटल जीत का इंतजार है, इसी इंतजार में उन्होंने काफी बदलाव किए। इसमें इस बार भी उन्होंने कईं खिलाड़ियों की छुट्टी कर दी। ऑक्शन में सनराइजर्स हैदराबाद ने हर किसी को तब चौंका दिया, जब उन्होंने इंग्लैंड के युवा बल्लेबाज हैरी ब्रुक को पाने के लिए करोड़ों लगा दिए। हैरी ब्रुक को उन्होंने 13.25 करोड़ रुपये की भारी बोली में चुना।

हैरी ब्रुक को इतनी बड़ी प्राइज मिलने की उम्मीद नहीं की जा रही थी, लेकिन ऑरेंज आर्मी ने उन्हें मौजूदा समय में उनकी फॉर्म के कारण चुना। हैरी ब्रुक जबरदस्त बल्लेबाजी कर रहे हैं। ऐसे में इस बल्लेबाज को हासिल करने के लिए सनराइजर्स ने बड़ा दांव लगाया।

लखनऊ सुपरजॉयंट्स- निकोलस पूरन (16 करोड़ रुपये)

वेस्टइंडीज के क्रिकेटर हर सीजन के लिए होने वाले ऑक्शन में छाए रहते हैं। इनके यहां के खिलाड़ी टी20 फॉर्मेट में स्पेशलिस्ट माने जाते हैं, जिसमें एक नाम विकेटकीपर बल्लेबाज निकोलस पूरन का है। विंडीज के इस खिलाड़ी को पिछले ही सीजन सनराइजर्स खरीदा, लेकिन इस बार रिलीज कर दिया। ऐसे में ऑक्शन में उन पर दांव खेला लखनऊ सुपरजॉयंट्स ने, यहां लखनऊ ने पूरन को पाने के लिए 16 करोड़ रुपये दे डाले। इतनी मोटी रकम में पूरन करने के पीछे कुछ समझ नहीं आया।

एक तो इस टीम के पास पहले से ही क्विंटन डी कॉक और केएल राहुल के रूप में 2 विकेटकीपर बल्लेबाज हैं, जिनकी प्लेइंग-11 में जगह बिल्कुल निश्चित है, वहीं पूरन को लेनेके पीछे का तूक समझ से बाहर है। वैसे लगता तो ये है कि वो मिडल ऑर्डर में एक ऐसा बल्लेबाज चाहते हैं, वो किसी भी स्थिति में तेजी से रन बनाने की क्षमता रखे।

चेन्नई सुपर किंग्स- बेन स्टोक्स (16.25 करोड़ रुपये)

इंग्लिश स्टार ऑलराउंडर बेन स्टोक्स कुछ समय के ब्रेक के बाद आईपीएल के ऑक्शन में फिर से उतरे। बेन स्टोक्स किस स्तर के खिलाड़ी हैं, ये हर कोई जानता है, ऐसे में उनके इस नीलामी में उतरने पर उनका जादू फिर फ्रैंचाइजी के बीच छाया रहा। उनका नाम आते ही सारी की सारी टीमें उन्हें पाने के लिए सबकुछ दांव पर लगाने को तैयार दिखी। देखते ही देखते बेन स्टोक्स की बोली 15 करोड़ पार कर गई। आखिर में इंग्लैंड का ये दिग्गज धोनी की सेना में भर्ती हो गया। उन्हें चेन्नई सुपर किंग्स ने 16.25 करोड़ रुपये की भारी रकम में खरीदा।

Source_Sky Sports activities

चेन्नई सुपर किंग्स ने बेन स्टोक्स को खरीदकर अपने भविष्य के बारें में सोचा है ये तो साफ है, क्योंकि आने वाले कुछ ही सीजन में महेन्द्र सिंह धोनी संन्यास लें लेंगे। ऐसे में कहीं ना कहीं इंग्लैंड का ये टेस्ट कप्तान सीएसके की कप्तानी का सबसे प्रबल विकल्प रहेगा। साथ ही उनका इंटरनेशनल क्रिकेट का अनुभव भी टीम के काम आएगा। साफ है कि ये एक फ्यूचर इंवेस्टमेंट है।

मुंबई इंडियंस- कैमरन ग्रीन (17.50 करोड़ रुपये)

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के युवा ऑलराउंडर खिलाड़ी कैमरन ग्रीन पर इंडियन प्रीमियर लीग के मिनी ऑक्शन में ऐसी धनवर्षा हुई कि उन्होंने सपनें में भी नहीं सोचा था। 2023 के सीजन की नीलामी में जब कैमरन ग्रीन का नाम नीलामीकर्ता के हाथ में आया तो मानों कईं फ्रैंचाइजी उन्हें हासिल करने के लिए मैदान में उतर गए। ग्रीन को पाने के लिए फ्रैंचाइजियों के बीच जबरदस्त होड़ मच गई। आखिर में मुंबई पलटन ने उन्हें 17.50 करोड़ रुपये की प्राइज में खरीदा और इतिहास की दूसरी सबसे बड़ी बोली लगा दी।

कैमरन ग्रीन पर टीमें इतना बड़ा दांव लगाने को क्यों तैयार थी, तो इसका कारण है, कि वो पिछले करीब एक साल से बहुत ही शानदार लय में चल रहे हैं। मुंबई इंडियंस ने उन्हें लंबे समय की योजना के तहत शामिल किया है, क्योंकि 23 साल के ग्रीन एक अच्छे तेज गेंदबाज होने के साथ ही बेहतरीन बल्लेबाज हैं।

पंजाब किंग्स- सैम कुरेन (18.50 करोड़ रुपये)

विश्व क्रिकेट की पैसों से भरी टी20 लीग इंडियन प्रीमियर लीग के ऑक्शन के इतिहास में ऐसा कभी नहीं हुआ, जो इस बार हुआ। आईपीएल 2023 का मिनी ऑक्शन कई मायनों में रिकॉर्ड ब्रेकर साबित हुआ, जहां इस लीग के इतिहास का सबसे महंगा खिलाड़ी हाथ लगा। इंग्लैंड के युवा सनसनी सैम कुरेन को पंजाब किंग्स ने 18.50 करोड़ रुपये में अपने पाले में किया। उन्होंने इस इंग्लिश खिलाड़ी को हासिल करने के लिए पूरा जोर लगा दिया। सैम कुरेन इस लीग के इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी बन गए।

सैम कुरेन को लेने के लिए कई फ्रैंचाइजी ने जोर-अजमाइश की। पंजाब ने दांव इसलिए लगाया कि वो चाहते थे, कि उनको एक ऐसा खिलाड़ी मिल जाए, जो आने वाले कई सालों तक गेंद और बल्ले दोनों से टीम को संतुलन दे सके। कुरेन ऐसे खिलाड़ी हैं, जो पहला ओवर भी डाल सकते हैं, तो बल्लेबाजी में किसी भी नंबर पर उतर सकते हैं।

[ad_2]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here